वेबसाइट बनाने के लिए हमको पेज बनाने बहुत जरूरी होते हैं। खासकर ऐडसेंस अप्रूवल के लिए पेज बनाने बहुत आवश्यक है। आज हम बात करने वाले हैं पेज कैसे बनाते हैं और अपने ब्लॉग पर उनको कैसे पब्लिश कर सकते हैं।

ब्लॉगर पर पेज बनाने के लिए सबसे पहले आपको ध्यान रखना है पेज आपके बिल्कुल अलग होने चाहिए। आप अपने पेज को पहले से लिख कर रख सकते हैं या फिर आपको यहां पर नीचे मैं लिंक दे दूंगा वहां से आप डाउनलोड भी कर सकते हैं।
Create Pages For Website
Create Pages For Website

वेबसाइट में एडसेंस अप्रूवल के लिए आपको 4 पेज बनाने बहुत जरूरी होते हैं जो इस प्रकार है।

1. Disclaimer

2. About Us

3. Privacy Policy

4. Contact Us

आपको आसानी से About Us पेज में अपने बारे में लिखना है जो पूरा यूनिक होना चाहिए। आप इस पेज मैं अपने बारे मैं बता सकते है जिसमे आपने ये वेबसाइट क्यों बनाई है, आपको वेबसाइट का आईडिया कैसे आया? आप अपनी वेबसाइट पर किस तरह का पोस्ट डालने वाले है। ओर अगर आप चाहे तो आप लोगों को अपने बारे में बता सकते हैं जिसमें आपका गांव कौन सा है आपकी आयु क्या है? आप क्या काम करते? यह सब डिटेल आप अपने विजिटर के साथ शेयर कर सकते हैं।

उसके बाद आपको Disclaimer पेज यहां से डाउनलोड कर लेना है। या फिर आपको डिस्क्लेमर जनरेटर वेबसाइट से डिस्क्लेमर बना लेना है। डिस्क्लेमर पेज में आपको अपनी वेबसाइट कि स्टार्टिंग कहां से हुई और आप अपनी वेबसाइट में कैसा कंटेंट डालते हैं उसके बारे में आपको बताना है। और साथ में आपको अपने कंटेन के कॉपीराइट और अगर आपने कंटेंट कॉपी किया है तो आप अगर किसी को क्रेडिट देना चाहते तो उसके बारे में आपको बताना।

Privacy Policy भी आप यहां से डाउनलोड कर ले या फिर जनरेटर से आप बना भी सकते हैं। दोस्तों सबसे ज्यादा आपको इस पेज को बनाने में ध्यान रखना है। क्योंकि जब हम ऐडसेंस के लिए अप्लाई करते हैं तो हमें कई बार प्राइवेसी पॉलिसी का एरोरा आता है। इसमें कई बार हमारे इस पेज प्राइवेसी पॉलिसी की वजह से यह आता है। तो आप जब यह पेज बनाते हैं तो आपको यह ध्यान रखना है कि आपकी जो वेबसाइट है उस से रिलेटेड आपका प्राइवेसी पॉलिसी पेज हो। आपका जो प्राइवेसी पॉलिसी पेज है वह अभी जो गूगल की न्यू पॉलिसी आई है उसके हिसाब से होना चाहिए। जिसमें आपको cookies और यूज़र का डाटा लेना है तो उसकी भी पॉलिसी ऐड करनी पड़ती है। उसके साथ ही आपको चिल्ड्रन पॉलिसी भी इसमे में ऐड करनी पड़ती है।

Contact Us पेज के लिए आपको एक वीडियो देखना पड़ेगा जो मेरे यूट्यूब चैनल पर आपको मिल जाएगा। उसकी लिंक भी मैं यहां पर आपको प्रोवाइड कर दूंगा आप वहां से भी देख सकते हैं। और अगर आप चाहते यह पेज आपका एकदम प्रीमियम लगे तो आप लोग खुद से भी यह पेज बना सकते हैं। क्योंकि जो आपका Contact us पेज है वही एक जरिया है जिससे आपके विजिटर आपको कांटेक्ट कर सकते हैं। इसलिए आपको यह पेज ऐडसेंस फ्रेंडली और साथ ही साथ जल्दी रिप्लाई आ सके ऐसा बनाना है।

Download Pages :

1. Disclaimer - Click Here

2. About Us - Click Here

3. Privacy Policy - Click Here

4. Contact Us - Watch Video


अगर आप भी वेबसाइट बनाना चाहते तो हमें यूट्यूब पर फॉलो कर सकते हैं या फिर आप हमारी इस वेबसाइट के न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब कर हमारी न्यू पोस्ट सबसे पहले देख सकते हैं।